9 march 2018

1. वैश्विक शहर संपदा सूचकांक में मुंबई को 47वां स्थान

एक स्वतंत्र वैश्विक सम्पत्ति परामर्शदाता ने वैश्विक शहर संपदा सूचकांक में भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई दुनिया भर में 314 शहरों में से 47 वें स्थान पर रखा है।

  • नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट 2018 के अनुसार, शहर संपदा सूचकांक रैंकिंग के लिए चार प्रमुख संकेतकों – धन, निवेश, जीवन शैली और भविष्य को ध्यान में रखता है।
  • शीर्ष 20 वैश्विक शहरों के संदर्भ में, जहां 1 मिलियन डॉलर में केवल 92 वर्ग मीटर क्षेत्र खरीदा जा सकता है, मुंबई 16 वें स्थान पर रहा है।

2. मास्टरकार्ड महिला उद्यमियों के सूचकांक में भारत 52वें स्थान पर

मास्टरकार्ड महिला उद्यमी इंडेक्स (एमआईड्ब्ल्यूई) द्वारा जारी दूसरे संस्करण के निष्कर्षों के अनुसार भारत इसमें 57 देशों में 52वें स्थान पर रहा।

  • भारत के लिए नवीनतम रैंकिंग पिछले वर्ष से अपरिवर्तित बनी हुई है।
  • एमआईड्ब्ल्यूई महिला उद्यमियों के लिए अपने स्थानीय वातावरण में विभिन्न समर्थन शर्तों के माध्यम से प्रदान किए गए अवसरों को भुनाने की क्षमता पर केंद्रित है।

3. भारत नेपाल भूकंप पुनर्निर्माण के लिए संयुक्त राष्ट्र को 15.82 मिलियन डॉलर देगा

भारत ने बड़े पैमाने पर पुनर्निर्माण कार्यक्रम के लिए भूकंप-तबाह नेपाल को सहायता में 15.82 मिलियन डॉलर का आश्वासन दिया है।

  • भूकंप पीड़ितों के लिए 50000 घरों का निर्माण करने के लिए भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) और संयुक्त राष्ट्र कार्यालय प्रोजेक्ट सर्विसेज (यूएनओपीएस) के साथ इस संबंध में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • समझौते के अनुसार, भारत सरकार यूएनओपीएस को 8.41 मिलियन अमरीकी डालर और यूएनडीपी को 7.41 मिलियन अमेरिकी डॉलर देगी।

4. प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पोषण मिशन का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर राजस्थान के झुंझुनू में राष्ट्रीय पोषण मिशन का शुभारंभ किया और साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के विस्तार की शुरूआत भी की।

  • प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कार्यक्रम की लाभार्थी माताओं और बालिकाओं से बातचीत भी की।
  • उन्होंने अभियान की सफलता के लिए उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिलों को प्रमाण पत्र प्रदान किये।

5. सरकार ने ‘सुविधा’ के लांच की घोषणा की

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक और संसदीय कार्यमंत्री श्री अनंत कुमार ने प्रधानमंत्री भारतीय जन-औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के तहत पूरी तरह ऑक्‍सो-बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकीन ‘सुविधा’ के लांच की घोषणा की।

  • यह किफायती सैनिटरी नैपकीन देश भर के 3200 जन-औषधि केंद्रों पर 2.50 रुपये प्रति पैड उपलब्‍ध होगी और यह भारत की वंचित महिलाओं के लिए स्‍वच्‍छता, स्‍वास्‍थ्‍य और सुविधा सुनिश्‍चित करेगी।
  • औषध विभाग द्वारा उठाया गया यह कदम सभी के लिए किफायती और गुणवत्‍ता वाले स्‍वास्‍थ्‍य सेवा उपलब्ध कराने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की परिकल्‍पना को साकार करेगा।

6. महिला उद्यमियों के लिए उद्यम सखी पोर्टल का शुभारंभ

अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सूक्ष्‍म ,लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय एमएसएमई की ओर से भारतीय महिला उद्यमियों के लिए http://www.udyamsakhi.org. के नाम से एक पोर्टल शुरु किया गया।

  • एमएसएमई राज्‍य मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने एक कार्यक्रम मे पोर्टल का शुभारंभ किया।
  • श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि‍ देश में इस समय 80 लाख ऐसी महिलाएं हैं जिन्‍होंने अपना कारेाबार शुरु किया है सफलातपूर्व उसे चला रही हैं। उन्‍होंने कहा कि‍ एमएसएमई मंत्रालय का मानना है कि भारतीय महिलाएं देश की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभा सकती हैं।
  • पोर्टल के जरिए एक ऐसा नेटवर्क बनाने का प्रयास किया गया है जिसके जरिए उद्यमशीलता को बढावा दिया जा सके और साथ ही महिलाओं को स्‍वालंबी और सशक्‍त बनाने के लिए कम लागत वाली सेवाओं और उत्‍पादों के लिए कारोबार के नए मॉडल तैयार किए जा सकें।

7. भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया

भारतीय रिजर्व बैंक ने एसबीआई पर नकली नोटों को पहचानने के निर्देशों का पालन न करने के लिए 40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि नकली नोटों के नियमों के साथ विनियामक अनुपालन में एसबीआई में कमी देखी गई है।
  • नियामक ने देश के सबसे बड़े ऋणदाता की दो शाखाओं के मुद्रा चेस्टों का निरीक्षण किया था और नकली नोटों को पहचानने और जब्त करने पर जारी किए गए अपने निर्देशों का उल्लंघन होते देखा था।

8. टीसीएस 2018 में सबसे तेजी से बढ़ता आईटी सेवा ब्रांड

अग्रणी ब्रांड वैल्यूएशन फर्म, ब्रांड फाइनेंस द्वारा किए गए मूल्यांकन में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते आईटी सेवा ब्रांड के रूप में अग्रणी आईटी सेवा संगठन, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को नामित किया गया है।

  • 2018 के लिए ब्रांड फाइनेंस आईटी सर्विसेज 15 वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, टीसीएस के पास कुल 10.391 बिलियन अमरीकी डालर का ब्रांड वैल्यू है; जो पिछले वर्ष से 14.4 प्रतिशत अधिक है।

9. नेफ्यू रियो ने नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

नेफ्यू रियो ने नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। चुनावों में भाजपा और राष्ट्रवादी डेमोक्रेटिक पीपल्स पार्टी (एनडीपीपी) ने 29 सीटें जीती हैं।

  • यह नेफ्यू रियो का नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में यह चौथा कार्यकाल होगा।
  • श्री रियो 2003 और 2014 के बीच तीन बार नागालैंड के मुख्यमंत्री रहे थे, जिससे वह नागालैंड के एकमात्र मुख्यमंत्री बने, जिन्होंने लगातार तीन बार पद की शपथ ली।

10. बालकृष्ण दोषी भारत के पहले प्रिटज़कर पुरस्कार विजेता बने

बालकृष्ण दोषी प्रिटज़कर पुरस्कार के चार दशक के इतिहास में इसे जीतने वाले पहले भारतीय वास्तुकार बन गये हैं।

  • नोबेल पुरस्कार के बराबर माना जाने वाला यह पुरस्कार दोषी को लगभग 70 वर्षों के कैरियर की मान्यता में दिया गया।
  • दोषी को कम लागत वाले आवास और सार्वजनिक संस्थानों को डिजाइन करने के लिए जाना जाता है।
  • उनकी सर्वाधिक प्रशंसित परियोजनाओं में अहमदाबाद में टैगोर मेमोरियल हॉल और अरन्या लो कॉस्ट हाउसिंग डेवलपमेंट हैं।

Leave a comment